exercise in air pollution

एयर पोल्युशन में एक्सरसाइज

सुबह – शाम सैर करने आप ये सोच कर घर से बाहर निकलते होंगे की नेचर की शुद्ध हवा में आपकी सेहत अच्छी होगी. लेकिन अगर बाहर की हवा ही प्रदूषित हो तोह आप क्या करेंगे ?

आसमान में निकलता हुआ सुबह का सूरज और सर्दियों की हलकी धूप की किरणे , हमें वर्कआउट रूटीन को बरकरार रखने के लिए प्रोत्साहित करती है। इसीलिए हम कभी कसरत करने तोह कभी साइकिल चलाने और दौड़ लगाने के लिए घर से बाहर कोई पार्क या गार्डन तलाशते है। लेकिन बढ़ते पोल्युशन की वजह से ये बात सामने आई है की प्रदूषित हवा में कसरत करने से सेहत बनने की जगह बिगड़ने का खतरा होता है। बाहर की प्रदूषित हवा में कसरत करने पर वाहनों से निकलने वाली गैसों , खासकर कार्बन मोनोऑक्साइड हवा में मिलकर शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने वाले रेड ब्लड सेल्स पर असर डालती है। सास लेने पर हवा में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड हीमोग्लोबिन के साथ मिल जाती है। हीमोग्लोबिन की मदद से ही ऑक्सीजन , लंग्स से शरीर के दूसरे हिस्सों तक जाती है। कार्बनमोनोऑक्साइड, हीमोग्लोबिन में मिलकर कार्बोक्सी हीमोग्लोबिन बनाती है। और पूरा ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रभावित हो जाता है। ऑक्सीजन न मिलने से शरीर के सेल्स मरने लगते है। 

एक्सरसाइज का सही समय

गर्मियों में हमें जल्दी उठकर सुबह एक्सरसाइज करनी चाहिए। क्युकी दिन में प्रदुषण बढ़ जाता है। दूसरी ओर सर्दियों में सुबह ज़्यादा प्रदूषण होता है। इसलिए हमें थोड़ा दिन चढ़ने के बाद एक्सरसाइज करना चाहिए। एक्सरसाइज करने के लिए ज़्यादातर लोग घरो से बाहर निकलते है। जब बाहर की हवा ज़हरीली होती जा रही हो, तोह ऐसे में एक्सरसाइज के लिए बाहर जाने से बचना चाहिए। 

मास्क पहन कर भी रहता है खतरा 

pollution  से बचने के लिए कुछ लोग मास्क पहनकर एक्सरसाइज करते है। लेकिन अच्छी क्वालिटी का मास्क भी प्रदूषित हवा के हानिकारक पार्टिकल्स को आपके अंदर जाने से पूरी तरह रोक नहीं सकता। और जो इतनी ज़्यादा हाई क्वालिटी के मास्क है उन्हें पहन कर एक्सरसाइज करना असुविधाजनक होता है। क्युकी सास लेने में परेशानी हो सकती है। इसलिए जब कभी भी बाहर  एक्सरसाइज करने का मन बनाए तो हवा की क्वालिटी ज़रूर जांच ले। अगर वो खतरनाक लेवल पर है तोह बाहर एक्सरसाइज करने का ख्याल छोड़ दे। बल्कि अगर ऐसे में आप घर के बाहर से आई हो तोह हाथ के साथ मुँह भी अच्छे से धोए और गरारे करे। 

क्या करे ?

सर्दियों में हवा में प्रदूषण बढ़ जाता है। इसलिए घर के अंदर रह कर एक्सरसाइज करना एक अच्छा ऑप्शन है। मैट एक्सरसाइज , योग , स्पॉट – जॉगिंग , स्किपिंग, आदि घर में आसानी से की जा सकती है। लेकिन ये तभी फायदेमंद होगा , जब घर के अंदर की हवा साफ़ होगी। इसलिए घर में इंडोर प्लांट्स लगाकर हवा को प्रदूषणमुक्त रक्खे। या फिर अच्छे purifier घर में लगवा सकते है। 

1 thought on “एयर पोल्युशन में एक्सरसाइज”

  1. Pingback: Back Pain » GlowYourLife

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *