damage and dry skin

Damage and dry skin

खुश्क त्वचा में रूखापन होता है, जिससे होठ और एड़िया फटती है । अगर सर्दियों में आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको इसका कारण समझ लेना चाहिए। 

सर्दियों की गुनगुनी चमकती धूप में फटे होठ , दुखती एड़िया और रूखी स्किन न सिर्फ आपकी परेशानी बढ़ाती है, बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम करती है। ऐसे में ज़रूरी है की आप अपनी नाज़ुक स्किन को रूखेपन और फटने से बचाए , ताकि धूप की चमक आपको भी चमकने का मौका दे।

रूखी स्किन है ज़िम्मेदार

रूखापन स्किन फटने के लिए खासकर ज़िम्मेदार होता है। चिकनाहट, नेचुरल नमी बरक़रार रखने में मददगार होती है। सर्दियों में स्किन के रूखेपन का कारण ठंडी हवा, नमी, और कम टेम्प्रेचर होता है। केमिकल वाले प्रोडक्ट जैसे शैम्पू, सोप, और बॉडी लोशन भी स्किन को ड्राई बनाते है। इसके अलावा दवाओं के साइड इफ़ेक्ट गरम पानी और ज़्यादा नमी से भी होठ और एड़िया फटती है। 

सोरायसिस

सोरायसिस एक तरह का स्किन डिसऑर्डर है। जिसमे स्किन ड्राई और रेड हो जाती है साथ ही स्किन में सूजन भी आ जाती है और लाल धब्बे और खुजली भी होती है। जो घुटने कोहनी और पीठ के निचले हिस्से में दिखाई देते है। 

एथलीट फुट

एथलीट फुट एक तरह का इन्फेक्शन है। जो फंगस की वजह से होता है। ये परेशानी उंगलियों के बीच में या उनके नीचे होती है। इसमें लालपन, खुजली , और सूजन भी होती है। 

डायबिटीज

टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज में nerves का डैमेज होना आम बात है। डायबिटीज में पैर की नसे ठीक से काम नहीं करती है। जिससे एड़िया फटती है और रूखापन हो जाता है। 

होंठ फटने के भी है कई कारण 

जब आपके होठ फटे और रूखे होते है तोह उनमे सूजन, खुजली और दर्द भी महसूस होता है। बार बार होठो को चाटना , ठंडी हवा, तापमान में गिरावट , और किसी प्रोडक्ट से एलर्जी के कारण भी होठ फट सकते है। लेकिन कुछ घरेलु उपाए अपना कर आप अपनी फटी हुई स्किन को ठीक कर सकती है। 

स्किन को करे moisturise 

फटी स्किन को नहाने के तुरंत बाद क्रीम या बॉडी लोशन से moisturise करे । इसके लिए नारियल या ओलिव आयल या फिर जोजोबा आयल का यूज़ कर सकते है। 

liquid बैंडेज भी है काम का 

फटी हुई स्किन को ठीक करने के लिए आप लिक्विड बैंडेज का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसमें एक लिक्विड होता है जो स्किन को भरने का काम करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रक्खे की जब भी लिक्विड बैंडेज का इस्तेमाल करे तो कोई दूसरी क्रीम ना लगाए.

पट्रोलियम जेली है फायदेमंद 

पेट्रोलियम जेली फटी और रूखी स्किन के लिए बहोत फायदेमंद है। ये स्किन की नमी बनाए रखती है। इसके लिए पेट्रोलियम जेली लगाकर स्किन को कपडे से बाँध दे। ये तरीका बहोत फायदा करता है। 

नहाने का पानी और समय 

रूखी स्किन बहोत तकलीफदेह होती है। जिसमे स्किन में खुजली और दर्द भी होने लगता है। रूखी स्किन वाले लोगो की एड़िया और होठ ज़्यादा फटते है। ऐसी हालत, बार बार नहाने , रूखा साबुन इस्तेमाल करने , उम्र बढ़ने और दवाओं के साइड इफ़ेक्ट की वजह से होती है, इससे छुटकारा पाने के लिए आप गरम पानी से ना नहाए। साथ ही नहाने का टाइम भी 10 मिनट से कम रक्खे । नमीयुक्त साबुन का इस्तेमाल करे। नहाने के बाद मुलायम टॉवल से पानी सुखाए ,skin को रगड़े नहीं। खूब पानी पिए और नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर ज़रूर लगाए। 

 

2 thoughts on “Damage and dry skin”

  1. Pingback: Kam Umar Me Safed Baalo Ki Pareshani » GlowYourLife

  2. Pingback: Facial Cupping Kya Hai ? » GlowYourLife

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *